किडनी रोगियों को योगी राज में मिलेगी ये सुविधा

किडनी रोगियों को योगी राज में मिलेगी ये सुविधा

किडनी की खराबी के मरीजों के लिए जीवन कितना दूभर हो जाता है ये तो मरीज या उसके परिजन ही जान सकते हैं। हर सप्‍ताह या सप्‍ताह में दो बार डायलिसिस करवाना किसी शारीरिक और आर्थिक दोनों ही रूपों में मरीज और उसके परिवार को तोड़ डालते हैं। आमतौर पर विकास के पैमाने पर पिछड़े जिलों में तो डायलिसिस की सुविधा उपलब्‍ध ही नहीं होती और मरीज को इसलिए बड़े शहरों का रुख करना होता है जहां इलाज के साथ साथ जाना आना और रुकना भी उनकी जेब पर भारी पड़ता है।

मगर अब योगी सरकार ने इस स्थिति को बदलने का फैसला किया है। सरकार यूपी के हर जिले में कम से कम एक सरकारी डायलिसिस केंद्र खोलना चाहती है ताकि मरीजों को घर के पास ही बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं मिल सके।

इसी क्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश में बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने का संकल्प व्यक्त करते हुए गुरुवार को कहा कि राज्य के हर जिला अस्पताल में मुफ्त डायलिसिस की सुविधा मुहैया करायी जाएगी।

मुख्यमंत्री ने गोरखपुर जिला अस्पताल में 10 शैय्याओं वाली डायलिसिस इकाई का लोकार्पण करने के बाद कहा ‘हमारी सरकार प्रदेश में बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने के प्रति बहुत गम्भीर है। गुर्दे के मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए प्रदेश के हर जिला अस्पताल में मुफ्त डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है। यह सेवा आयुष्मान भारत तथा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत उपलब्ध करायी जाएगी।‘

योगी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रशंसा करते हुए कहा कि आयुष्मान भारत योजना अब तक की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है और उत्तर प्रदेश में ही एक करोड़ 18 लाख लोगों को इसका लाभ दिया जाएगा। आयुष्मान भारत योजना के तहत हर परिवार को पांच लाख तक का स्वास्थ्य बीमा कवर उपलब्ध कराया जाता है।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।